तलवारबाजी में भवानी देवी ने किया कमाल, राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक की लगाई हैट्रिक
तलवारबाजी में भवानी देवी ने किया कमाल, राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक की लगाई हैट्रिक
तमिलनाडु की भवानी देवी ने फाइनल में पंजाब की जगमीत कौर को 15-3 से हराया। वह 2011 और 2015 के संस्करणों में भी स्वर्ण पदक जीती थीं।

भारत की तलवारबाज भवानी देवी ने शुक्रवार (30 सितंबर) को गांधीनगर में राष्ट्रीय खेलों में महिलाओं की प्रतियोगिता जीतकर लगातार तीसरा स्वर्ण पदक अपने नाम किया। तमिलनाडु की भवानी देवी ने फाइनल में पंजाब की जगमीत कौर को 15-3 से हराया। वह 2011 और 2015 के संस्करणों में भी स्वर्ण पदक जीती थीं। केरल की क्रिस्टी जोस जोसना और मणिपुरी लैशराम अबी देवी ने कांस्य पदक जीता। 

ओलंपियन इलावेनिल वलारिवन ने कर्नाटक की तिलोत्तमा सेन को 16-10 से हराकर महिलाओं की राइफल शूटिंग में स्वर्ण पदक जीता। पश्चिम बंगाल की मेहुली घोष ने कांस्य पदक जीता। गुजरात की स्टार इलावेनिल वलारिवन की फाइनल में शुरुआत धीमी रही। धीरे-धीरे उन्होंने लय हासिल की और मेहुली को पीछे छोड़ा। फिर स्वर्ण पदक के लिए उनका मुकाबला तिलोत्तमा सेन से हुआ। फाइनल मे इलावेनिल ने शुरुआत में 4-0 की बढ़त ले ली। तिलोत्तमा ने नियमित अंतराल पर कुछ अंक जीतकर गति बनाए रखने की कोशिश की लेकिन फिर भी हार गईं।

 

एथलेटिक्स में टूटे रिकॉर्ड

एथलेटिक्स में पहले दिन नौ गेम्स रिकॉर्ड बने, जिसमें यूपी का दबदबा रहा। बेहद गरीब परिवार से संबंधित श्रमिक की बेटी मुनीता प्रजापति ने 20 किलो मीटर वॉक में 1.38.20 घंटे का समय निकाल गेम्स रिकॉर्ड बनाया। सेना के 17 साल के परवेज खान ने दिग्गज बहादुर प्रसाद का 28 साल पुराना रिकार्ड तोड़ा। उन्होंने 1500 मीटर में 3.40.89 मिनट का समय निकाला। यूपी के अजय सरोज 3.41.58 मिनट के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

शॉटपुट में यूपी की किरण बालियान ने 17.14 मीटर गोला फेंक नया गेम्स रिकार्ड बनाया। हरियाणा की मनप्रीत कौर दूसरे और पंजाब की मनप्रीत कौर तीसरे स्थान पर रहीं। हेप्टाथलन में एशियाड का स्वर्ण जीतने वाली मध्य प्रदेश से खेल रहीं स्वप्ना बर्मन ने ऊंची कूद में 1.83 मीटर की कुदान भर नया गेम्स रिकार्ड बनाया। हैमर थ्रो में यूपी की सरिता रोमित सिंह ने 61.03 मीटर के साथ उत्तराखंड की रेखा सिंह को 59.51 मीटर के साथ हराया। महिलाओं की 1500 मीटर में दिल्ली की केएम चंदा जीतीं।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!