मुंबई इंडियंस को झटका, आईपीएल 2023 से बाहर हुए जसप्रीत बुमराह
मुंबई इंडियंस को झटका, आईपीएल 2023 से बाहर हुए जसप्रीत बुमराह
भारत में अक्तूबर-नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए एनसीए और बुमराह से बातचीत के बाद बीसीसीआई जल्द ही सर्जरी और अन्य विकल्पों पर फैसला ले सकता है।

आईपीएल 2023 शुरू होने में अभी एक महीने से ज्यादा समय बचा है। इससे पहले ही मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका लगा है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आईपीएल 2023 से बाहर हो गए हैं। उन्हें बैक स्ट्रेस इंजरी की शिकायत थी। इसी वजह से वह आईपीएल से बाहर हो गए हैं। इससे मुंबई इंडियंस की बॉलिंग लाइन अप थोड़ी कमजोर हुई है। इतना ही नहीं अगले छह महीने बुमराह की वापसी मुश्किल है।

 

बैक सर्जरी करा सकते हैं बुमराह

बुमराह बैक स्ट्रेस इंजरी की वजह से पिछले पांच महीने से टीम से बाहर हैं। बुमराह जल्द ही बैक सर्जरी करा सकते हैं। बुमराह अब तक चोट से नहीं उबर सके हैं। इसी चोट की वजह से बुमराह पिछले साल एशिया कप और टी20 विश्व कप नहीं खेल सके थे। वहीं, भारत का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना लगभग तय है। ऐसे में बुमराह सात जून से ओवल में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी नहीं खेल पाएंगे।

 

वनडे वर्ल्ड कप को देखते हुए बीसीसीआई नहीं लेना चाहता रिस्क

बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में BCCI का मेडिकल स्टाफ बुमराह के मामले को लेकर गंभीर है और उनकी हर तरह से मदद की जा रही है। साथ ही पूरा इलाज भी किया जा रहा है। ऐसे में एनसीए स्टाफ ने ही बुमराह से उनकी पीठ के निचले हिस्से में सर्जरी करना का सुझाव दिया। भारत में अक्तूबर-नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए एनसीए और बुमराह से बातचीत के बाद बीसीसीआई जल्द ही सर्जरी और अन्य विकल्पों पर फैसला ले सकता है।

 

बुमराह को बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर से हुई काफी परेशानी

बुमराह के लिए पिछला कुछ समय निराशाजनक रहा है।  पिछले अगस्त में पीठ की चोट से पीड़ित होने के बाद से बुमराह ने कई बार वापसी करने का प्रयास किया। हालांकि, चोट की वजह से उन्हें एशिया कप से बाहर होना पड़ा था। शुरू में चोट बहुत गंभीर नहीं लग रही थी क्योंकि बुमराह को 12 सितंबर को भारत के टी20 विश्व कप टीम में शामिल किया गया था। अपनी फिटनेस को साबित करने के लिए बुमराह ने 23 और 25 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया सीरीज के आखिरी दो टी20ई मैच भी खेले।

 

रोहित और एनसीए जल्दबाजी के मूड में नहीं

बुमराह ने एनसीए में मैच सिमुलेशन अभ्यास भी किया था। जनवरी की शुरुआत में मुंबई में एक फिटनेस ड्रिल के दौरान गेंदबाजी करते हुए उन्हें फिर परेशानी महसूस हुई। स्कैन से पता चला कि उनकी चोट फिर से गंभीर हो गई है और बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर ने गंभीर रूप ले लिया है। इस वजह से बुमराह को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर कर दिया गया। भारतीय टीम मैनेजमेंट के साथ-साथ एनसीए भी चाहता है कि बुमराह की वापसी तभी हो जब वह पूरी तरह से फिट हों। साथ ही कप्तान रोहित शर्मा ने भी चयनकर्ताओं को उनके मामले मे जल्दबाजी नहीं करने की चेतावनी दी है।

 

मुंबई इंडियंस को होगा नुकसान

बुमराह के नहीं खेलने से मुंबई इंडियंस को इस सीजन फिर से नुकसान हो सकता है। इस साल आईपीएल की शुरुआत 31 मार्च से होने जा रही है। बुमराह की गैर मौजूदगी में इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर तेज गेंदबाजी आक्रमण को लीड करते दिखेंगे। पिछले सीजन तक आर्चर अनफिट थे और बुमराह पेस बॉलिंग को लीड कर रहे थे। ऐसे में मुंबई की पेस बॉलिंग एकबार फिर कमजोर नजर आ सकती है।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!