New IPO: बाजार में 27 सितंबर को आने वाले हैं चार आईपीओ
New IPO: बाजार में 27 सितंबर को आने वाले हैं चार आईपीओ
आज यानी 27 सितंबर को तीन कंपनियां अपने आईपीओ लेकर आ रही हैं जबकि एक कंपनी अपने ऑफर फॉर सेल लेकर आ रही है। बाजार में शेयर या नए आ रहे आईपीओ में निवेश करना जोखिम से भरा होता है।

बाजार में मुनाफा कमाने के लिए निवेशकों की नजर इक्विटी व एफएंडओ सेगमेंट के अलावे नए आईपीओ पर भी बना रहता है। कई बार नए आ रहे आईपीओ में निवेश करने पर लिस्टिंग के समय तक ही बड़ा मुनाफा हो जाता है। हालांकि, कई बार निवेशकों को आईपीओ में पैसा लगाने से नुकसान भी होता है। बीते एक वर्ष के दौरान कई आईटी कंपनियों के आईपीओ में निवेशकों को हाथ जलाने पड़े हैं। इनमें नामी गिरामी ब्रांड पेटीएम, जोमैटो और एलआईसी जैसी कंपनियां शामिल हैं। ऐसे में आईपीओ से मुनाफ कमाने के लिए बाजार के विशेषज्ञों की राय बहुत मायने रखती है। आज यानी 27 सितंबर को तीन कंपनियां अपने आईपीओ लेकर आ रही हैं जबकि एक कंपनी अपने ऑफर फॉर सेल लेकर आ रही है। आइए जानते हैं बाजार में आज आईपीओ लाने वाली कंपनियों में कितना दम है? उनमें निवेश के लिए कितने रुपये का प्राइस बैंड तय किया गया है?

 

1. Indong Tea Company Ltd IPO

आज जिन कंपनियों का आईपीओ खुलने वाला है उनमें एक कंपनी है इनडोंग टी कंपनी लिमिटेड। यह कंपनी चाय के कारोबार से जुड़ी है। 27 सितंबर को आईपीओ खुलने की डेट है जकि इसकी क्लोजिंग डेट 29 सितंबर है। कंपनी में निवेश के लिए ऑफर प्राइस या प्राइस बैंड 26 रुपये का रखा गया है। इसका इश्यू साइज 6.83 करोड़ रुपये है।

 

2. Concord Control Systems Ltd

ये कंपनी भी बाजार में अपना आईपीओ आज यानी 27 सितंबर को ला रही है। इस कंपनी में निवेश के लिए ऑफर प्राइस या प्राइस बैंड 53-55 रुपये रखा गया है। इसके आईपीओ की क्लोजिंग डेट भी 27 सितंबर है। यानी 27 सितंबर तक आप इसमें निवेश कर सकते हैं। इसका इश्यू साइज 8.32 करोड़ रुपये है।

 

3. Cargotrans Maritime Ltd

आज इस कंपनी का आईपीओ भी आने वाला है। इसका प्राइस बैंड 45 रुपये है। निवेश करने की अंतिम तिथि 29 सितंबर 2022 है। इस कंपनी के आईपीओ का इश्यू साइज 4.86 करोड़ रुपये है। 

 

4. Cyber Media Research & Services Ltd. 

ये कंपनी 27 सितंबर को अपना ऑफर फॉर सेल (OFS) लेकर आ रही है। इसका ऑफर प्राइस 171-180 रुपये के बीच तय किया गया है। इसमें 29 सितंबर 2022 तक निवेश किया जा सकेगा। 29 को इसकी क्लोजिंग डेट है। इस कंपनी के ओएफएस का इश्यू साइज 14.04 करोड़ रुपये है।

 

इस वर्ष इतनी कंपनियां लेकर आएगी आईपीओ

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के अनुसार इस वर्ष करीब 53 कंपनियां बाजार में अपने आईपीओ लेकर आ रही है। इसमें से 19 आईपीओ को बीएसई मेन बोर्ड पर लिस्ट किया जाएगा जबकि 34 आईपीओ बीएसई एसएमई सेगमेंअ के तहत लिस्ट होंगे। 

 

निवेश करने से पहले इस बात का ध्यान रखना जरूरी 

बाजार में उपलब्ध किसी भी शेयर या नए आ रहे आईपीओ में निवेश करना जोखिम से भरा होता है। यह आपको मुनाफ की जगह नुकसान भी  करा सकता है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप शेयरों या आईपीओ में निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की मदद लें। मीडिया में किसी शेयर के बारे में उपलब्ध जानकारी सिर्फ और सिर्फ सूचना उपलब्ध कराने के लिए होती है, इसे निवेश की सलाह मानकर कतई इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहिए। 

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!