स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात के बाद बोले आदर पूनावाला, मंकीपॉक्स टीके के लिए सभी तैयारियां पूरी
स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात के बाद बोले आदर पूनावाला, मंकीपॉक्स टीके के लिए सभी तैयारियां पूरी
अदार पूनावाला ने कहा, हमेशा की तरह मेरी मुलाकात ठीक रही। टीके के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। मैंने मंत्री को जानकारी दी है। हम मंकीपॉक्स के टीके पर शोध कर रहे हैं।

मंकीपॉक्स के टीके को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि हम मंकीपॉक्स के टीके पर शोध कर रहे हैं। 

अदार पूनावाला ने कहा, "हमेशा की तरह मेरी मुलाकात ठीक रही। टीके के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। मैंने मंत्री को जानकारी दी है। हम मंकीपॉक्स के टीके पर शोध कर रहे हैं।"

 

कोरोना में तैयार हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर से डिटेक्ट कर पा रहे मंकीपॉक्स के मामले

इससे पहले एक न्यूज चैनल से बातचीत में पूनावाला ने कहा कि मंकीपॉक्स की मौजूदगी दुनिया में बहुत समय से है और यह कोरोना वायरस जैसी महामारी का रूप नहीं लेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ाई में जिस तरह का हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार हुआ है, उसकी वजह से हम मंकीपॉक्स जैसी बीमारियों को डिटेक्ट कर पा रहे हैं और संक्रमण के मामले आ रहे हैं। 

 

'कुछ महीनों में मंकीपॉक्स के लिए उपलब्ध होगी वैक्सीन'

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ ने आगे कहा, दुनिया के कुछ देशों में मौसम और अन्य स्थितियों के चलते मंकीपॉक्स के मामले बढ़े हैं। भारत में संक्रमण के मामले सामने आए हैं लेकिन हम वैक्सीन तैयार कर रहे हैं और कुछ महीनों में वैक्सीन उपलब्ध होगी जहां भी मंकीपॉक्स वायरस संक्रमण का हॉटस्पॉट होगा, उन इलाकों में वैक्सीन दे सकते हैं। 

 

ये भी पढ़ें ..

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!