Queen Elizabeth II died: 70 साल में देखे 15 प्रधानमंत्री, ब्रिटेन ही नहीं 14 देशों की थीं मुखिया
Queen Elizabeth II died: 70 साल में देखे 15 प्रधानमंत्री, ब्रिटेन ही नहीं 14 देशों की थीं मुखिया
एलिजाबेथ द्वितीय सिर्फ ब्रिटेन की ही महारानी नहीं थीं। वह 15 अन्य देशों की महारानी थीं। इन देशों में कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड जैसे समृद्ध देश भी शामिल हैं।

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया। महारानी ने गुरुवार की रात स्कॉटलैंड के बाल्मोरल महल में अंतिम सांस ली। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय महज 25 साल की थीं, जब ब्रिटेन की गद्दी पर उनकी ताजपोशी हुई थी। तब से लेकर अब तक वह इस गद्दी पर काबिज रहीं। इसके साथ ही वह ब्रिटेन पर सबसे लंबे समय तक शासन करने वालीं शासक रहीं।

 

सात दशक में 15 प्रधानमंत्री 

सात दशक यानी अपने 70 साल के महारानी काल में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ब्रिटेन के 15 प्रधानमंत्री देखे। महारानी के निधन से दो दिन पहले ही बोरिस जॉनसन ने पीएम पद से अपना इस्तीफा उन्हें सौंपा था। उसके बाद लिज ट्रस ने प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाली। 

 

ब्रिटेन ही नहीं 15 देशों की थीं महारानी

सबसे खास बात यह है कि एलिजाबेथ द्वितीय सिर्फ ब्रिटेन की ही महारानी नहीं थीं। वह 15 अन्य देशों की महारानी थीं। हालांकि, ब्रिटेन के अलावा बाकी देशों में वह केवल प्रतीकात्मक रूप से महारानी के पद पर थीं। यानी वे इन देशों की सरकारों में सीधे तौर पर शामिल नहीं थीं। इन देशों में कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड जैसे समृद्ध देश भी शामिल हैं। इनके अलावा जमैका, बहामास, ग्रेनेडा, पापुआ न्यू गिनी, सोलोमन आइलैंड, तुवालू, सैंट लूसिया, सेंट विंसेट एंड ग्रेनेजियन्स, एंटीगुआ और बारबुडा, बेलिज, सेंट किट्स एंड नेविस और बारबाडोस जैसे देश भी शामिल हैं। हालांकि, 2021 में बारबाडोस इन देशों से अलग हो गया था। उसने खुद को नया गणतंत्र घोषित किया था। 

 

10 दिन बाद होगा अंतिम संस्कार 

महारानी का अंतिम संस्कार उनके निधन के 10 दिन बाद होगा। इससे पहले, उनके ताबूत को लंदन से बकिंघम पैलेस से वेस्टमिंस्टर के पैलेस तक निधन के पांच दिन बाद औपचारिक मार्ग से ले जाया जाएगा, जहां रानी तीन दिनों के लिए राज्य में लेटी रहेंगी। इस दौरान लोग उनके अंतिम दर्शन कर सकेंगे, यह स्थल प्रतिदिन 23 घंटे तक खुला रहेगा। अंतिम संस्कार का दिन राष्ट्रीय शोक का दिन होगा, जिसमें वेस्टमिंस्टर एब्बे में होने वाली सेवा और पूरे ब्रिटेन में दोपहर में दो मिनट का मौन रखा जाएगा। अंतिम संस्कार के बाद रानी को विंडसर कैसल के किंग जॉर्ज षष्ठम मेमोरियल चैपल में दफनाया जाएगा।

Comments

https://anantsamachar.com/assets/images/user-avatar-s.jpg

0 comment

Write the first comment for this!